सिग्नल और दूरसंचार विभाग की भूमिका
ट्रेन संचालन
Øसुरक्षित और सुचारू ट्रेन संचालन के लिए सिग्नलिंग सिस्टम।
Ø लाइन क्षमता का इष्टतम उपयोग।
Øट्रेन चेतावनी और सुरक्षा प्रणाली।
दूरसंचार
के लिए दूरसंचार अवसंरचना प्रदान करना:
Øट्रेनों के कुशल संचालन के लिए नियंत्रण संचार।
Øयात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस)
Øअनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस)
Øमाल संचालन सूचना प्रणाली (एफओआईएस)
Øचालक दल प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस)
Øकोचिंग संचालन सूचना प्रणाली (COIS)
Øईसीआर पर ईडीपी नेटवर्क का प्रबंधन
Øरेलवे सूचना नेटवर्क का प्रबंधन (रेलनेट)
Øरेलवे टेलीफोन, अखिल भारतीय रेलवे नेटवर्क के साथ नेटवर्क।
यात्री सुविधाएं
सिग्नल और दूरसंचार विभाग यात्रा करने वाली जनता के लाभ के लिए विभिन्न यात्री सुविधाएं प्रदान करता है:
Øरेलगाड़ियों के आगमन और प्रस्थान तथा यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए आवश्यक अन्य सूचनाओं की घोषणा करने के लिए विभिन्न स्टेशनों पर सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली प्रदान की जाती है।
Øट्रेन आगमन प्रस्थान सूचना रेल संपर्क केंद्रीकृत सेवा 139 के माध्यम से प्रदान की जाती है।
Øमहत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन के समय और प्लेटफार्म संख्या को इंगित करने के लिए ट्रेन संकेत बोर्ड प्रदान किए जाते हैं।
ट्रेन संचालन में सुरक्षा के तत्व
ट्रैक सर्किटिंग
ट्रैक सर्किटिंग एक बुनियादी सुरक्षा उपकरण है जिसका उपयोग सिग्नलिंग सिस्टम में किया जाता है। यह ट्रैक के एक खंड के अधिभोग की निगरानी करता है और ट्रैक खंड को किसी अन्य ट्रेन द्वारा कब्जा किए जाने की स्थिति में सिग्नल क्लीयरेंस को रोकता है। यह एक फेल-सेफ डिवाइस है, जो फेल होने की स्थिति में सिग्नल्स को क्लीयर होने से रोकता है।
एक्सल काउंटर
ट्रैक सेक्शन में ट्रेनों की उपस्थिति का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाने वाला यह एक अन्य महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण है। यह डिवाइस एक ट्रैक सेक्शन के माध्यम से प्रवेश करने और बाहर निकलने वाले ट्रेन एक्सल की संख्या की गणना करता है और संबंधित सिग्नल को नियंत्रित करता है।
ब्लॉक वर्किंग
यह किन्हीं दो निकटस्थ स्टेशनों के बीच ब्लॉक सेक्शन कहे जाने वाले सेक्शन में ट्रेनों के प्रवेश और निकास को नियंत्रित करने की व्यवस्था है। यह दो निम्नलिखित ट्रेनों के बीच अंतरिक्ष अंतराल को बनाए रखता है। यह दूसरी ट्रेन को स्टेशनों के बीच के खंड में भेजे जाने से रोककर सुरक्षा प्रदान करता है जब तक कि पिछली ट्रेन ने खंड को साफ नहीं कर दिया हो।
ड्राइवर से गार्ड संचार
ट्रेन को नियंत्रित करने में बेहतर समन्वय के लिए, VHF वॉकी-टॉकी सेट का उपयोग करके ट्रेनों को चलाने के लिए ड्राइवर से गार्ड संचार प्रदान किया गया है।
इंटरलॉकिंग
इंटरलॉकिंग सिग्नल क्लियर करने से पहले उस रूट की जांच करने के लिए एक तंत्र है जिससे ट्रेन गुजरने वाली है और सिग्नल को क्लियर करने से रोकने के लिए जब यह चलने के लिए असुरक्षित है। यह मानवीय त्रुटि को समाप्त करता है और ट्रेन संचालन में सुरक्षा सुनिश्चित करता है। स्टेशन यार्ड के आकार के आधार पर दो प्रकार की इंटरलॉकिंग व्यवस्था प्रचलित है।
पैनल इंटरलॉकिंग
छोटे गज के लिए पैनल इंटरलॉकिंग प्रदान की जाती है। यह एक सिग्नलिंग प्रणाली है, जो सुरक्षा के सर्वोत्तम मानक सुनिश्चित करती है और मानवीय त्रुटियों से उत्पन्न होने वाली दुर्घटनाओं को समाप्त करती है।
रूट रिले इंटरलॉकिंग
रूट रिले इंटरलॉकिंग उन प्रमुख जंक्शनों और यार्डों पर प्रदान की जाती है जहां बड़ी संख्या में ट्रेनों की आवाजाही की आवश्यकता होती है।
समपार फाटकों पर सुरक्षा
स्टेशन क्षेत्र के सभी समपार फाटकों और मार्ग के अन्य महत्वपूर्ण फाटकों को संकेतों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इन फाटकों को इंटरलॉक्ड फाटक कहा जाता है और सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम सुरक्षा प्रदान करते हैं। मानवयुक्त समपार फाटकों पर टेलीफोन संचार का प्रावधान उचित समय पर फाटकों को बंद करने और खोलने को सुनिश्चित करने के लिए एक सुरक्षा उपकरण है। इस रेलवे पर सभी मानवयुक्त समपार फाटकों पर नियंत्रण स्टेशनों के साथ टेलीफोन संचार सुविधा पहले से ही उपलब्ध कराई गई है।